आपके शहर/ क्षेत्र में साधन (City-wise/ region-wise dementia care information)

डिमेंशिया (मनोभ्रंश) से ग्रस्त व्यक्ति और उनकी देखभाल करने वालों की सुविधा के लिए भारत के विभिन्न शहरों में उपलब्ध साधन के लिए कुछ लिंक यहाँ मौजूद हैं: City-wise/ region-wise dementia care information और आप इस लिंक पर भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं: Caregiver Resources in India. नीचे दी गयी सूची में कुछ शहरों/ प्रदेशों के लिए अलग अलग पृष्ठों के लिंक उपलब्ध हैं. यह सब लिंक हमारे अँग्रेज़ी साईट, डिमेंशिया केयर नोट्स, पर हैं, और यह जानकारी सिर्फ परिवारों की सुविधा के लिए दी गयी हैं.

इसके अतिरिक्त, अपने शहर में डिमेंशिया और देखभाल संबंधी साधन ढूँढने के लिए कुछ टिप्स:

  • यह पता चलायें कि क्या आपके शहर में ARDSI का लोकल चैप्टर है: यहाँ क्लिक करें , या ARDSI से सम्पर्क करके सही जानकारी प्राप्त करें
  • निदान के लिए शहर के किसी बड़े, प्रतिष्ठित अस्पताल के न्यूरोलोजी (neurology) या साईकाइट्र (psychiatry)डिपार्टमेंट में विशेषज्ञ, जैसे तंत्रिका विज्ञानी (neurologist) या मनोचिकित्सक (psychiatrist) से सलाह करें
  • यदि आपके शहर में मेमोरी क्लिनिक (Memory clinic) का आयोजन है, तो प्रारंभिक सलाह के लिए आप वहाँ भी जा सकते हैं
  • देखभाल के लिए घर पर मदद करने के लिए यदि आप सहायक चाहते हैं, तो शहर के एल्डर हेल्प-लाइन (Elder helpline) पर फोन करके आप एजेंसियों के नाम प्राप्त कर सकते हैं. ये हेल्प-लाइन अकसर शहर के पुलिस विभाग और लोकल NGO द्वारा चलाई जाती हैं, और यहाँ से नर्सिंग एजेंसी (nursing agency), ओल्ड-एज होम (old age home), और अन्य ऐसी सेवाओं के नाम, फोन नंबर और पते मिल सकते हैं.
  • आप लोकल सेवाओं के बारे में इन्टरनेट पर खोज करके भी पता चला सकते हैं. गूगल (Google) खोज में उचित शब्द (search term, keyword) टाइप करें, जैसे कि आप किस सेवा के बारे में जानना चाहते हैं, और किस शहर में. उदाहरणतः, अगर आप दिल्ली में सेवाओं को ढूंढ रहे हैं, तो खोज के डब्बे में आप “home nursing Delhi”, “dementia care Delhi”, “old age homes Delhi” इत्यादि ढूँढ सकते हैं.
  • शहर के नाम के अलग अलग रूप टाइप करके दोबारा खोज करें, जैसे कि दिल्ली के लिए “New Delhi”. “Dilli”, “South Delhi”, “Gurgaon”, “Faridabad”, “Noida”, “NCR”.
  • अकसर अस्पताल और नर्सिंग होम के रिसेप्शन पर आपको ऐसी एजेंसी के नाम मिल जाएँगे जो घर के लिए नर्स या सहायक भेजती हैं. यह इसलिए क्योंकि जब अस्पताल से कोई डिसचार्ज (discharge) होता है, तो उसके परिवार वालों को अकसर ऐसी सेवाओं की ज़रूरत होती है, और एजेंसी अपने कार्ड अस्पतालों और नर्सिंगहोम के रिसेप्शन पर छोड़ती हैं.
  • कई बड़े पैथोलोजी लैब (Pathology lab) में घर से खून और अन्य सैम्पल लेने की सुविधा होती है, और आप उनसे बात करें तो उनका टेक्नीशियन (technician) घर आकार रोगी का सैम्पल ले लेंगे. कुछ लैब आपके घर कुछ होम-नर्सिंग के कामों के लिए नर्स भी भेज सकते हैं (जैसे कि ई-वी लगाने कि लिए, इंजेक्शन देने के लिए, छाती से बलगम निकालने के लिए, इत्यादि.

परिवारों की एक आम ज़रूरत डिमेंशिया से ग्रस्त व्यक्तो के लिए सहायक रखने की. वे चाहते हैं कि उन्हें घर के लिए एक प्रशिक्षित सहायक मिले. अफ़सोस, ऐसे सहायक को ढूंढ पान आसान नहीं है. इस विषय पर हमारा यह पृष्ठ देखें: सहायक का उपयोग यदि आपको सहायक मिल भी जाए, तो भी आपको सावधानी बरतनी होगी, और शायद खुद भी सहायक को समझाना होगा कि रोगी की सहायता कैसे करें. होती है

(नोट करें कि अकसर आपको अपने शहर में अपनी भाषा में साधन मिल सकते हैं, और हो सकता है कि आपके शहर के स्वयंसेवकीय संस्थाएं हिंदी या अन्य भारतीय भाषायों में आपको सलाह दे सकें, या उनके पास कुछ सरल और उपयोगी पत्रिकाएँ हों.)

इस पृष्ठ का विस्तृत और नवीनतम अँग्रेज़ी संस्करण यहाँ उपलब्ध है: City-wise/ region-wise dementia care information. अँग्रेज़ी पृष्ठ पर जानकारी ज़्यादा अपडेटेड होगी.

Previous: भारत में डिमेंशिया देखभाल के लिए साधन और संस्थाएं (Dementia Caregiver Resources across India) Next: डिमेंशिया/ अल्ज़ाइमर देखभाल पर हिंदी वेबसाइट (Informational Hindi websites on dementia / caregiving)

%d bloggers like this: