डिमेंशिया/ अल्ज़ाइमर देखभाल पर हिंदी वेबसाइट (Informational Hindi websites on dementia / caregiving)

इन्टरनेट पर डिमेंशिया (मनोभ्रंश)/ अल्ज़ाइमर सम्बंधित अधिकांश जानकारी अँग्रेज़ी में है. इस प्रकार की जानकारी विभिन्न देशों के अल्ज़ाइमर / डिमेंशिया संस्थाओं द्वारा उनके वेबसाइट पर उपलब्ध है. कई साईट Alzheimer’s Disease के राष्ट्रीय या प्रांतीय संस्थाओं के हैं. अन्य प्रकार के डिमेंशिया के भी राष्ट्रीय और अन्तराष्ट्रीय वेबसाइट हैं, जैसे कि फ्रंटोटेम्पोरल डिमेंशिया (Fronto Temporal Dementia, FTD) या लुई-बॉडी डिमेंशिया (Lewy Body Dementia, LBD). इन में खास डिमेंशिया रोग (FTD, LBD, etc.) और सम्बंधित देखभाल पर जानकारी और सलाह मौजूद है. कई साईट पर देखभाल कर्ताओं के लिए उपयोगी डाउनलोड भी हैं. कुछ साईट पर ऑनलाइन समुदाय (कम्यूनिटी, caregiver community) भी हैं जहाँ देखभाल करने वाले आपस में समस्याओं और सुझावों का आदान प्रदान कर सकते हैं.

कुछ अल्ज़ाइमर संगठनों ने अल्ज़ाइमर/ डिमेंशिया जानकारी अनेक भाषाओं में भी उपलब्ध कराई है. अपने देश के प्रवासियों की सुविधा के लिए कुछ राष्ट्रों की Alzheimer’s Association ने कुछ सरल पत्रिकाएँ अन्य भाषाओं में भी प्रकाशित करी हैं. उदाहरण के तौर पर, ऑस्ट्रेलिया में ऐसे कई लोग रहते हैं जो अँग्रेज़ी के अलावा अन्य भाषाएँ बोलते हैं–उनकी सुविधा के लिए ऑस्ट्रेलिया के डिमेंशिया संगठन के वेबसाइट पर डिमेंशिया जानकारी अनेक भाषाओं में उपलब्ध है–इन भाषाओं में हिंदी और कुछ अन्य भारतीय भाषाएँ भी हैं. अन्य देशों के Alzheimer’s Association वेबसाइट पर भी कुछ हिंदी पत्रिकाएँ हैं.

अन्य देशों द्वारा उपलब्ध कराई गयी जानकारी डिमेंशिया के लक्षण और उपचार को समझने के लिए बहुत उपयोगी हैं. देखभाल पर भी अच्छी जानकारी है. पर इन पत्रिकाओं में जानकारी उस देश में रहने वालों के लिए है, और सहयोगी सेवाओं पर चर्चा करते हुए इन में यह माना गया है कि डिमेंशिया से जूझ रहे परिवारों को उचित और पर्याप्त सहायता मिल पायेगी. यह जानकारी जिन देशों के लिए लिखी गयी है वहाँ डिमेंशिया की जागरूकता अधिक है, और उपलब्ध सहायता भी ज्यादा और अनेक किस्म की है. भारत में स्थित परिवारों के लिए आज-कल के हालत में यह सच नहीं है.

भारत में भी कुछ अल्ज़ाइमर/ डिमेंशिया और देखभाल जानकारी हिंदी में इन्टरनेट पर उपलब्ध है. यह जानकारी भारत में रहने वालों के लिए लिखी गयी है.

हिंदी में जानकारी आपको इन लिंक पर मिल सकती हैं: [अस्वीर्करण]

  • अन्य देशों के Alzheimer’s Association द्वारा हिंदी में प्रकाशित डिमेंशिया जानकारी: (यह सूचना अन्य देशों के लिए तैयार की गयी है. इनमें लिखी गयी कानूनी, इंशोरेंस, और चिकित्सा प्रणालियों संबंधी जानकारी शायद भारत में लागू न हो. जागरूकता और सहायक सेवाओं और संस्थाओं की जानकारी भी भारत में लागू नहीं होगी):
  • भारत से हिंदी में डिमेंशिया और सम्बंधित जानकारे वाले वेबसाइट:
  • कुछ जानकारी हिंदी विकिपीडिया पर भी उपलब्ध है. देखें: अलजाइमर रोग .

हिंदी के अतिरिक्त अन्य भारतीन भाषाओं में इन्टरनेट पर डिमेंशिया/ देखभाल पर पत्रिकाएं और वेबसाइट के बारे में जानकारी हमारे अँग्रेज़ी वेबसाइट पर देखें: Dementia Information in Bengali, Gujarati, Hindi,Malayalam, Marathi, Punjabi, Tamil, Telugu, Urduयहाँ आपको बंगाली, गुजराती, मलयालम, मराठी, पंजाबी, तमिल, तेलगू, और उर्दू भाषाओं में उपलब्ध जानकारी के लिए लिंक मिलेंगे.

इस पृष्ठ का अँग्रेज़ी संस्करण यहाँ उपलब्ध है: Informational websites on dementia / caregiving. इस अँग्रेज़ी पृष्ठ पर डिमेंशिया और देखभाल के विषय पर अँग्रेज़ी और अनेक भारतीय भाषाओं में उपलब्ध जानकारी के लिए कई लिंक हैं.
भिन्न-भिन्न प्रकार के डिमेंशिया के कारक रोगों के लिए वेबसाइट लिंक (अँग्रेज़ी) आप यहाँ देख सकते हैं: डिमेंशिया किन रोगों के कारण होता है(Diseases that cause dementia)

उपयोगी अँग्रेज़ी पुस्तकों और DVD पर जानकारी के लिए हमारे अँग्रेज़ी पृष्ठ को देखें: Books and DVDs

अस्वीकरण: ये लिंक सिर्फ यहाँ आपकी सुविधा के लिए दिए गए हैं. हम इन लिंक पर उपलब्ध जानकारी की विश्वसनीयता, सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता के लिए ज़िम्मेदार नहीं हैं.

Previous: आपके शहर/ क्षेत्र में साधन (City-wise/ region-wise dementia care information) Next: ऑनलाइन देखें: वीडियो और प्रेसेंटेशन (Videos and presentations)

%d bloggers like this: