ऑनलाइन देखें: वीडियो और प्रेसेंटेशन (Videos and presentations)

यूट्यूब पर डिमेंशिया (मनोभ्रंश) और संबंधित देखभाल पर, और डिमेंशिया के कुछ निजी अनुभव पर हिंदी में कुछ वीडियो उपलब्ध हैं (इस सूची के लिए सुझाव हों, तो हमें ई-मेल करके बता दें):

हमारे हिंदी वीडियो / डाउनलोड भी देखें: हमारे प्रेसेंटेशन और डाउनलोड (Our dementia awareness and caregiver training downloads).

Living well with dementia – Hindi version: UK में निवासी एशिया के लोगों के लिए डिमेंशिया पर विस्तृत वीडियो

यह 35 मिनट लंबा हिंदी वीडियो है, और इसमें डिमेंशिया और देखभाल के अनेक पहलूओं पर व्यापक जानकारी है. चित्रों और मॉडल द्वारा डिमेंशिया के कारण हो रहे मस्तिष्क में बदलाव समझाए गए हैं. डिमेंशिया का व्यक्ति और परिवार पर असर समझाया गया है. प्रभावित परिवारों ने अपने अनुभाव बांटे हैं और विशेषज्ञों के इंटरव्यू भी हैं. पर यह ध्यान रखें, यह वीडियो UK में निवासी एशियंस के लिए बनाए गया है, और उपलब्ध सहायक सेवाओं का वर्णन भी सिर्फ UK के संदर्भ में है. भारत में स्थित अधिकाँश परिवारों को उस तरह की सहायता और समर्थक सेवाएँ नहीं मिल पाएंगी. फिर भी, डिमेंशिया और सम्बंधित देखभाल के अनुभव समझने के लिए यह वीडियो बहुत कारगर है.

वीडियो हिंदी में है, पर उसमे सबटाइटल अँग्रेज़ी में हैं

[back to top]

डिमेंशिया क्या है: अल्ज़ाइमर सोसिएटी से साउथ एशियन परिवारों के लिए एक इनफोर्मेशन प्रोग्राम

यह नौ मिनट का वीडियो डिमेंशिया के कई पहलूओं पर जानकारी देता है. “What Is Dementia? – Hindi – Information Programme for South Asian Families” नामक इस वीडियो में बताया गया है कि डिमेंशिया का लोगों पर क्या असर होता है, और इसके होते हुए भी ज़िंदगी भरपूर तरह जीने के लिए क्या कर सकते हैं. इसमें परिवार वालों के लिए कुछ उपयोगी टिप्स भी हैं. वीडियो “What Is Dementia? – Hindi – Information Programme for South Asian Families ” यूट्यूब पर देखें , या नीचे दिए गए प्लेयर का इस्तेमाल करें.

[ऊपर]

डिमेंशिया/ अल्जाइमर पर वीडियो एक छोटा पर जानकारी से भरा वीडियो

यह छोटा सा वीडियो क्लिप “Hindi – Introduction to dementia from Atiq Hassan, Dementia Adviser” डिमेंशिया और देखभाल का एक संक्षिप्त परिचय देता है. वीडियो “Hindi – Introduction to dementia from Atiq Hassan, Dementia Adviser” यूट्यूब पर देखें , या नीचे दिए गए प्लेयर का इस्तेमाल करें.

[ऊपर]

एल्ज़ाइमर्ज़ पर कुछ लघु फ़िल्मेंL अँग्रेज़ी में, पर हिंदी सबटाईटल के साथ

Aboutalz.org ने एल्ज़ाइमर्ज़ पर कई छोटी छोटे फ़िल्में (pocket films) बनायी हैं जो हैं तो अँग्रेज़ी में, पर जिन से अनेक भाषाओं के सबटाईटल भी हैं. हिंदी सबटाईटल वाली फ़िल्में यहाँ देखें: एल्ज़ाइमर्ज़ पर कुछ “जेब” फ़िल्में.

    फिल्मों के विषय हैं:

  • एल्ज़ाइमर्ज़ रोग क्या है
  • अति आवश्यक महामारी
  • इलाज के लिए दौड: एल्ज़ाइमर्ज़
  • रोगियों और उनके परिवारों के लिए सन्देश
  • एल्ज़ाइमर्ज़ के अनुवांशिकी

[ऊपर]

डिमेंशिया का परिचय: एक हिंदी में बना भारत में स्थित छोटा क्लिप

इस छोटी सी फिल्म में डिमेंशिया से ग्रस्त दादी अपने पोते को रोज वही कहानी सुनाती हैं, और पोता कहानी सुनने से इनकार कर देता है. वीडियो “डिमेंशिया का परिचय” यूट्यूब पर देखें , या नीचे दिए गए प्लेयर का इस्तेमाल करें.

[ऊपर]

प्रभाकांत और कांता पटेल की आपबीती: एक परिवार की कहानी.

चंचल पटेल को डिमेंशिया था, और उनके बेटे और बहु ने इस वीडियो में इसका वर्णन किया है. वीडियो “Hindi – Prabhakant and Kanta Patel — dementia” यूट्यूब पर देखें , या नीचे दिए गए प्लेयर का इस्तेमाल करें.

[ऊपर]

डिमेंशिया का सफर और देखभाल के अनुभव: एक बेटी के दो हिंदी वीडियो

ये दो हिंदी वीडियो भारत में स्थित स्वप्ना किशोर (Swapna Kishore) के निजी अनुभव हैं.

वीडियो माँ का डिमेंशिया का सफर में स्वप्ना अपने माँ के डिमेंशिया लक्षण के बारे में बात करती हैं, और बतातीं हैं कि समय के साथ ये लक्षण कैसे बढ़े और माँ को किस प्रकार की तकलीफें हुईं. वीडियो “माँ का डिमेंशिया का सफर” यूट्यूब पर देखें, या नीचे दिए गए प्लेयर का इस्तेमाल करें.

वीडियो डिमेंशिया से ग्रस्त माँ की देखभाल: मेरे अनुभव में स्वप्ना देखभाल के दौरान क्या हुआ और क्या सीखा, यह बांटती हैं. देखभाल कैसे आसान करी जा सकती है, इस विषय पर भी कुछ विचार प्रस्तुत हैं. वीडियो “डिमेंशिया से ग्रस्त माँ की देखभाल: मेरे अनुभव” यूट्यूब पर देखें, या नीचे दिए गए प्लेयर का इस्तेमाल करें.

[ऊपर]

याददाश्त का सफर

इस उर्दू वीडियो में एक परिवार की कहानी है, जिसमे बुज़ुर्ग पिता को डिमेंशिया हो जाता है. डिमेंशिया पर कुछ जानकारी भी दी गयी है. हालांकि कहानी भारत में स्थित नहीं है, फिर भी भारत में रहने वालों को शायद कुछ उपयोगी जानकारी मिले. वीडियो “याददाश्त का सफर” यूट्यूब पर देखें, या नीचे दिए गए प्लेयर का इस्तेमाल करें.

[ऊपर]

Zindagi Live: Live with Alzheimer’s Disease

भारत के देखभाल करने वालों के IBM Live पर इंटरव्यू यहाँ देखें: Zindagi Live: Live with Alzheimer’s Disease . यह एक लंबा वीडियो है, और इसमें अनेक परिवारों की आवाज़ें हैं. लोग बताते हैं कि देखभाल में उन्हें किसी दिक्कतें आती हैं, क्या बुरा लगता है, क्या क्या बदलना पड़ा है अपनी ज़िंदगी में, और इस सब के बावजूद वे देखभाल कैसे करते जाते हैं.

[ऊपर]

हमारे हिंदी वीडियो / डाउनलोड भी देखें: हमारे प्रेसेंटेशन और डाउनलोड (Our dementia awareness and caregiver training downloads).

अधिक वीडियो (अँग्रेज़ी और अन्य भारतीय भाषाओं में) की सूची के लिए हमारे अँग्रेज़ी साईट के पृष्ठ को देखें: Videos and presentations

%d bloggers like this: